ज्यादा भाप लेना हो सकता है नुकसानदायक, यूनिसेफ ने वीडियो शेयर किया

ज्यादा भाप लेना हो सकता है नुकसानदायक, यूनिसेफ ने वीडियो शेयर किया

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस काफी तेजी से फैल रहा है। इस महामारी ने लोगों को इतना डरा दिया है कि वो घर से बाहर नहीं निकलना चाह रहे हैं। ऐसे में कुछ ऐसी अफवाहें फैल रही हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। उन्हीं में एक है भांप लेना जिसका प्रयोग लोग काफी तेजी से कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर काफी तेजी से फैल रहा है कि स्टीम लेने से कोरोना वायरस दूर भागता है। इतना ही नहीं जो व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है अगर वह भी भाप ले तो जल्द ही वह ठीक हो जाएगा।

पढ़ें- बार-बार प्यास लगना सामान्य नहीं है, ये रोग भी हो सकते हैं इसकी वजह

एक तरफ जहां लोग सादे पानी को गर्म करके भाप ले रहे हैं तो कई ऐसे भी हैं जो पानी में विभिन्न तरीके के हर्ब्स जैसे अदरक, नीम, गिलोय, तुलसी, लहसुन, नींबू आदि डाल रहे हैं। लोगों का मानना है कि ऐसा करने से कोरोना वायरस मर जाएगा।

यूनिसेफ समय-समय पर कोरोना वायरस को लेकर एक तस्वीरें और वीडियो शेयर करते रहते हैं। जिससे लोग गलत और सही की पहचान कर सके। हाल में ही  यूनिसेफ ने एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया।  इस वीडियो में साउथ एशिया के रीज़नल एडवाइजर एंड चाइल्ड हेल्थ एक्सपर्ट पॉल रटर ने बताया  कि इसके कोई साक्ष्य मौजूद नहीं हैं कि स्टीम से कोविड-19 को खत्म कर सकते हैं। बल्कि इसके कई खतरनाक रिजल्ट सामने आ सकते हैं।

डॉक्टर पॉल ने आगे कहा, ज्यादा भाप लेने से गले और फेफड़े के बीच की नमी में टार्किया और फैरिंक्स जल सकते है या फिर गंभीर रूप से डौमेज हो सकते हैं। अगर यह नलीं डैमेज हो गई तो व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इतना ही नहीं कोरोना वायरस आसानी से आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है।

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में रोजाना बस ये 3 काम करें, पिंपल, मुंहासों से निजात मिलने के साथ कई फायदे होंगे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।